top of page

मैथिली भोजपुरी अकादमी में व्याप्त भ्रष्टाचार ,नही मिला कलाकारों का पारिश्रमिक

सिने आजकल/ सिहेक्ट मीडिया नई दिल्ली - मैथिली भोजपुरी अकादमी में व्याप्त भ्रष्टाचार के उजागर होने से कलाकारों में चिंता व्याप्त हो रहा है । इसका एक उदाहरण अब खुलकर सामने आ रहा है जिससे दिल्ली के मैथिली भाषा भाषी कलाकारों में काफी रोष व्याप्त हो गया है।

एक भुक्तभोगी कलाकार प्रसिद्ध मैथिली सिंगर एवम संगीतकार सुनील पवन ने बताया कि १९ नवंबर २०२३ को छठ पूजा के अवसर पर सांगीतिक कार्यक्रम प्रस्तुत की गई जिसमे सैकड़ों कलाकारों ने हिस्सा लिया तथा अकादमी द्वारा कलाकारों की पारिश्रमिक का भुगतान हो चुका है लेकिन कलाकारों को अभी तक पैसा नही मिल पाया है।

सुनील पवन ने बताया कि कलाकार लगातार अकादमी का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन संबंधित अधिकारी आना कानी करते हुए पारिश्रमिक की धन राशि डकारने के फिराक में है।

कार्यक्रम संयोजक सुनील पवन ने बताया कि कलाकार पारिश्रमिक को लेकर बेहद चिंतित है जिसके कारण सुनील अपना स्टूडियो का कार्य छोड़कर दिल्ली मुंबई का चक्कर लगा रहे है और अकादमी के ये तथाकथित अधिकारी रोज टालते जा रहे है।

इस संबंध में ज्ञात हो कि १५ साल पूर्व जब से अकादमी का गठन हुआ है पहली बार ऐसा हुआ है जब टेंडर के माध्यम से कलाकारों को कम दिया गया। इससे पहले हमेशा कलाकारों को डायरेक्ट काम मिलता था और पारिश्रमिक उसके अकाउंट में सीधे पहुंच जाता था। टेंडर का दुष्परिणाम यह हुआ कि डेढ से दो लाख का टेंडर लेने के बाद कलाकारों को ४० से ५० हजार पर साइट दिए जाने की बात कही गई।

और पिछले ९ महीने बीत जाने के बाद भी कलाकारों को पारिश्रमिक नहीं मिला ।सुनील ने दिल्ली सरकार तथा अधिकारी संजीव झा से मांग की है कि अकादमी के ऐसे मामलों की जांच हो और दोषी अधिकारी को दंडित कर अकादमी की छवि सुधारने का काम किया जाए ।।

सी मीडिया नई दिल्ली से एस कुमार की खास खबर

Comentarios


bottom of page